Advertisements

अगर आप भी सुबह खाली पेट केले खाते हैं तो इस खबर को एक बार जरूर पढ़े.

अगर आप भी सुबह खाली पेट केले खाते हैं तो इस खबर को एक बार जरूर पढ़े.

Third party image reference
स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। अगर अच्छा ब्रेकफास्ट कर लिया जाए तो पूरा दिन बढ़िया हो सकता है। कई बार सुबह हम जल्दबाजी में नाश्ते में केले को शामिल कर लेते हैं। छ लोग ब्रेकफास्ट में भी सुबह-सुबह केले का सेवन करते हैं। कई बार ये बात सामने आती है कि सुबह खाली पेट केले का सेवन करना नुकसानदायक है। आइये आपको बताते हैं सच्चाई क्या है।


Third party image reference
केले में मौजूद प्राकृतिक शर्करा की अत्यधिक मात्रा आपकी ऊर्जा को तो बढ़ाता है लेकिन कुछ घंटे बाद आप सुस्त महसूस करने लगते हैं। केला खाने से आपको नींद आने लगती है और आप थकान महसूस करने लगते हैं।

अगर आपको नाश्ते में केला खाना ही है तो आप उसके साथ अन्य की चीजें जैसे ड्राई फ्रूट्स, सेब और अन्य चीजें खा सकते हैं। इन चीजों से आपके शरीर में अम्लीय पदार्थों की मात्रा में कमी आती है, जिससे आपकी सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है।


Third party image reference
केले में एसिडिक गुण होते हैं और मैग्नीशियम और पोटैशियम ज्यादा होता है इसलिए सुबह खाली पेट केले के सेवन से शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम तत्वों का असंतुलन हो सकता है। इसकी वजह से कई बार दिल की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है और हड्डियों का क्षरण होने लगता है।

Post a Comment

0 Comments