दोस्तों प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसका स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहे। और दिमाग तेज हो। लेकिन आजकल की कुछ गलत आदतों के कारण व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब होकर जवानी में ही कमजोरी आ जाती है। और लोग कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे उनका दिमाग दिन- प्रतिदिन कमजोर होता जाता है। आजकल के युवाओं को एक्स फिल्में देखने का बहुत ज्यादा शौक होता है। लंबे समय तक एक्स फिल्में देखने से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। और दिमाग की सोचने समझने की क्षमता कम होती है। इसलिए आज हम आपको दिमाग तेज करने का एक ऐसा उपाय बताएंगे जिससे आपका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज हो जाएगा। दोस्तों रोज सुबह 10 मिनट करे बस यह एक काम, दिमाग चलने लगेगा कंप्यूटर से भी तेज।

दिमाग तेज करने के उपाय



पर्याप्त नींद

दिमाग को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी है दिमाग को पर्याप्त आराम देना। दिमाग को आराम देने के लिए रोजाना 6 से 8 घंटे नींद लेना बेहद जरूरी है।

एक्स फिल्में देखना बंद करे



आजकल के युवा दिनभर एक्स फिल्में देखते रहते है। इससे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। और दिमाग की याददाश्त कम होती है। ऐसे युवा एक्स फिल्मों के आदी हो जाते है। और दिनभर एक्स फिल्मों के बारे में ही सोचते रहते है। इसलिए अगर आपको दिमाग को तेज और स्वस्थ रखना है तो एक्स फिल्में देखना छोड़ दे।

मेडिटेशन करे



दिमाग को स्वस्थ और तेज करने के लिए मेडिटेशन की प्रक्रिया बहुत लाभदायक है। इससे दिमाग की याददाश्त और सोचने की समझने की क्षमता बढ़ती है। अगर आप रोज सुबह मेडिटेशन की प्रक्रिया करते हैं तो आपका दिमाग हमेशा स्वस्थ, तेज और चुस्त-दुरुस्त रहेगा।