शरीर के इन 3 अंगों पर भूलकर भी साबुन नहीं लगाना चाहिए
साबुन हम रोजमर्रा इस्तेमाल करते हैं और हम इससे अपने शरीर के अंगों की साफ सफाई करते हैं. लेकिन साबुन का इस्तेमाल सावधानी से करना भी जरूरी है क्योंकि हम अनजाने में शरीर के उन हिस्सों में साबुन लगा लेते हैं जहां उन्हें नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से आपके शारीरिक अंगों को नुकसान हो सकता है.

सबसे पहले हैं कि आपको नाक में साबुन नहीं लगानी चाहिए क्योंकि अगर नाक के ऊपर आप साबुन लगाएंगे तो नाक के अंदर साबुन जाने का खतरा रहता है. इससे बहुत जलन हो सकती है. डॉक्टरों का मानना है कि अगर साबुन नाक के अंदर चली गई तो दिमाग को खतरा हो सकता है



.इसके अलावा डॉक्टर बताते हैं कि जो साबुन नीम आंवला और दूसरे खट्टे पदार्थों से बने हों. उनको चेहरे पर लगाने से उसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. बात ऐसी है कि हमारे चेहरे की जो स्किन है वह बहुत कोमल होती है. इसलिए उस पर किसी भी खट्टे पदार्थ से बनी हुई साबुन का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.



साथ ही अपने बालों को साबुन से कभी ना धोएं. बालों को धुलने के लिए अलग से शैंपू आते हैं खासतौर पर लड़कियां तो कभी ना करें. क्योंकी अगर साबुन से अपने बालों को धो लेंगे तो बाल टूटने का खतरा बढ़ जाता है. साबुन बालों में लगाने से बाल कमजोर होते हैं साथ ही उन में जुएं पड़ने की आशंका भी बढ़ जाती है.